MP Board Class 8th Maths Solutions Chapter 10 ठोस आकारों का चित्रण Ex 10.1
प्रश्न 1.
दिए हुए प्रत्येक ठोस के लिए, दो दृश्य दिए गए हैं। प्रत्येक ठोस के लिए संगत, ऊपर से दृश्य और सामने से दृश्य का मिलान कीजिए। इनमें से एक आपके लिए किया गया है।
उत्तर:
(a) → (iii) सामने से → (iv) ऊपर से
(b) → (i) सामने से, (v) ऊपर से
(c) → (iv) सामने से → (ii) ऊपर से
(d) → (v) सामने से → (iii) ऊपर से
(e) → (ii) सामने से → (i) ऊपर से।
प्रश्न 2.
दिए हुए प्रत्येक ठोस के लिए, तीन दृश्य दिए गए हैं। प्रत्येक ठोस के संगत, ऊपर से दृश्य, सामने से दृश्य और पार्श्व दृश्य की पहचान कीजिए।
उत्तर:
(a) (i)→ सामने, (ii) → पार्श्व, (iii) ऊपरी
(b) (i) → पार्श्व, (ii) सामने, (iii) ऊपरी
(c) (i) → सामने, (ii) पार्श्व, (iii) ऊपरी
(d) (i) → सामने, (ii) पार्श्व, (iii) ऊपरी।
प्रश्न 3.
दिए हुए प्रत्येक ठोस के लिए, ऊपर से दृश्य, सामने से दृश्य और पार्श्व दृश्य की पहचान कीजिए –
उत्तर:
(a) (i) → ऊपरी, (ii) → सामने, (iii) पार्श्व
(b) (i) → पार्श्व, (ii) सामने, (iii) ऊपरी
(c) (i)→ ऊपरी, (ii) पार्श्व, (iii) सामने
(d) (i) → पार्श्व, (ii) सामने, (iii) ऊपरी
(e) (i)→ सामने, (ii) ऊपरी, (iii) पार्श्व।
प्रश्न 4.
दी हुई वस्तुओं के, सामने से दृश्य, पार्श्व दृश्य और ऊपर से दृश्य खींचिए –
उत्तर:
पाठ्य-पुस्तक पृष्ठ संख्या # 171
प्रश्न 1.
अब एक अन्य मानचित्र को देखिए, जो उसकी 10 वर्षीय बहन मीना ने अपने घर से अपने स्कूल का मार्ग दर्शाने के लिए खींचा है (आकृति 10.12)।
यह मानचित्र पिछले मानचित्र से भिन्न है। यहाँ, मीना ने भिन्न-भिन्न सीमा-चिह्नों (landmarks) के लिए भिन्न-भिन्न संकेतों का प्रयोग किया है। दूसरी बात यह है कि लम्बी दूरियों के लिए लम्बे रेखाखण्ड खींचे गए हैं तथा छोटी दूरियों के लिए छोटे रेखाखण्ड खींचे गए हैं। अर्थात् उसने इस मानचित्र को एक पैमाने (scale) के अनुसार खींचा है। अब, आप निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दे सकते हैं –
- राघव का स्कूल उसके निवास स्थान से कितनी दूरी पर है?
- किसका स्कूल उनके घर से अधिक निकट है-राघव का या मीना का?
- मार्ग में कौन-कौन से महत्त्वपूर्ण सीमा-चिह्न है?
हल:
1. राघव के निवास से उसके स्कूल की दूरी = \(\frac{1}{2}\) किमी + 1 किमी + \(\frac{1}{3}\) किमी = \(\frac{3+6+2}{2}\) किमी
= \(\frac{11}{6}\) किमी = 1\(\frac{5}{6}\) किमी राघव का स्कूल उसके निवास से 1\(\frac{5}{6}\) किमी. है।
2. मीना के स्कूल की दूरी = \(\frac{1}{2}\) किमी + 1 किमी + \(\frac{1}{4}\) किमी = \(\frac{2+4+1}{4}\) किमी
= \(\frac{7}{4}\) किमी = 1\(\frac{3}{4}\) किमी
स्पष्ट है कि 1\(\frac{3}{4}\) किमी < 1\(\frac{5}{6}\) किमी
अत: मीना का स्कूल उसके घर से अधिक निकट है।
3. मार्ग में तालाब और अस्पताल महत्वपूर्ण सीमा-चिह्न
पाठ्य-पुस्तक पृष्ठ संख्या # 172
इन्हें भी कीजिए (क्रमांक 10.3)
प्रश्न 1.
एक नगर के संलग्न मानचित्र को देखिए।
(a) मानचित्र में इस प्रकार रंग भरिए: नीला – जल, लाल – फायर स्टेशन, नारंगी- लाइब्रेरी, पीला – स्कूल, हरा – पार्क, गुलाबी – सामुदायिक केन्द्र, बैंगनी – अस्पताल, भूरा – कब्रिस्तान।
(b) दूसरी सड़क और दानिम सड़क के प्रतिच्छेदन (intersection) पर एक हरा ‘x’ अंकित कीजिए। जहाँ नदी, तीसरी सड़क से मिलती है, वहाँ एक काला ‘Y’ अंकित कीजिए तथा मुख्य सड़क और पहली सड़क के प्रतिच्छेदन पर एक लाल ‘Z’ अंकित कीजिए।
(c) कॉलेज से झील तक के लिए एक छोटा सड़क का मार्ग गहरे गुलाबी रंग में खींचिए।
हल:
विद्यार्थी अभीष्ट मानचित्र में (a), (b) और (c) के लिए दिये गये निर्देशानुसार स्वयं रंग भरें।
प्रश्न 2.
अपने घर से अपने स्कूल तक के मार्ग का उस पर आने वाले महत्वपूर्ण सीमा-चिह्नों को दर्शाते हुए एक मानचित्र खींचिए।
हल: